PM Kisan: जल्द जारी की जाएगी 11वीं किस्‍त, कर लें यह जरूरी काम, नहीं तो रुक सकता है पैसा

PM Kisan Updates: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसानों के बैंक खातों में सरकार जल्द ही अगली क़िस्त का पैसा भेज सकती है। प्रधानमंत्री द्वारा 1 जनवरी को 10 क़िस्त जारी की गयी थी जिससे अब अप्रैल माह में 11वीं किस्‍त का पैसा जल्द ही खाते में आने की सम्भावना है। अब अगर आप इस योजना का लाभ लेते रहना चाहते हैं तो आपको जरूरी काम ई-केवाईसी (E-KYC) करवा लें।

केंद्र सरकार ने मोबाइल OTP के माद्यम से लाभार्थी के वेरिफिकेशन की व्यवस्था को बंद कर दिया है। अब किसानो को CSC सेण्टर जाकर ही E-KYC ऑनलाइन ई-KYC अपडेट करने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। अगर अपने एक निर्धारत तिथि से पहले KYC अपडेट नहीं कराया तो आपको 11वी क़िस्त का लाभ नहीं दिया जायेगा।

आपको बता दें कि सरकार ने ई-केवाईसी (E-KYC) प्रक्रिया करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट जानकारी के मुताबिक किसान ई-केवाईसी (E-KYC) प्रक्रिया 22 मई, 2022 तक कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी। अगर आपने ई-केवाईसी (E-KYC) नहीं करवाई है तो करवा लें नहीं तो क़िस्त रुक सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि अपडेट eKYC ऑनलाइन

निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके, आप अपने केवाईसी को अपडेट कर सकते हैं और इस पीएम किसान योजना में लाभ प्राप्त कर सकते हैं: -। 

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट
  • होम पेज खुलने के बाद, आपको स्क्रीन पर दिखाई देने वाले “किसान कॉर्नर” के सेक्शन से “पीएम किसान ईकेवाईसी लिंक” पर क्लिक करना होगा। उसके बाद एक नया प्रदर्शित किया जाएगा।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा और “Search” बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।
  • अब यहां आपको आधार से जुड़ा अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और दिए गए बॉक्स में आपके मोबाइल पर जो ओटीपी आएगा उसे भी टाइप करना होगा।
  • ओटीपी भरने के बाद आपको नीचे दिए गए “आधार प्रमाणीकरण” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक और 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा।
  • इस ओटीपी को दिए गए बॉक्स में भरें और नीचे दिए गए “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया से आपका केवाईसी पूरा हो जाएगा वरना यह अमान्य हो जाएगा

पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी स्थिति ऑनलाइन जांचें

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट का होमपेज खुलने के बाद आपको लाभार्थी की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा । अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी स्थिति ऑनलाइन
  • इस नए पेज पर आपको पूछे गए लॉगिन क्रेडेंशियल का विवरण दर्ज करना होगा, जैसे:- आधार नंबर या खाता संख्या।
  • इसके बाद आपको Get Data के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप अपने आवेदन का स्टेटस जान पाएंगे।

Leave a Comment