बदल गया राशन लेने का नियम | अब लाखो लोगो को नहीं मिलेगा राशन, वसूली जाएगी पेनल्टी लिस्ट तैयार

Ration Card New Rules

खाद्य आपूर्ति विभाग राजस्थान सरकार द्वारा राशन कार्ड को लेकर नियम बदल दिया गया है। अब राशन लेने वालो की लंबी लाइन तो लगेगी लेकिन वे लोग राशन नहीं ले पाएंगे जो आर्थिक रूप से मजबूत हैं। विभागीय आदेश के बाद अब केवल जरुरतमंदो को ही राशन मिल पाएगा। ऐसे में देश के लाखों परिवार जो राशन लेने के योग्य नहीं है अर्थात समर्द्ध परिवार से आते है उन्हें राशन नहीं मिल पाएगा। इस्क्को लेकर विभाग के द्वारा सभी तेयारिया पूरी कर ली गई है और अमल के आदेश दिए गए हैं।

बता दें कि राजस्थान में जो लोग आर्थिक रूप से समर्थ हैं उन्हें राशन नहीं दिया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार का इरादा इन लोगों से पेनेल्टी वसूलने का भी है। वह सभी परिवार जो आर्थिक रूप से मजबूत होने के बाद भी राशन ले रहे हैं उन्हे 27 रुपए प्रति किलो के हिसाब से पेनेलिटी भी देनी होंगी। इसके साथ ही इस योजना में उन परिवारों को भी छांट दिया जाएगा जिन्होंने पिछले 6 महीने से राशन नहीं लिया है। लंबें समय से राशन नहीं लेने वाले लोगों को हटाकर इसमें नए लोगों को शामिल किए जाने की योजना हैं।

राशन कार्ड से राशन लेने के नियमो में किये गए बदलाव

नए नियम के मुताबिक़ उन लोगों को राशन नहीं दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से समृद्ध हैं साथ ही उन्हें भी इस लिस्ट से हटा दिया जाएगा जो लंबें समय से राशन योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं। राज्य सरकार असक्रिय राशन कार्ड धारको के नाम हटाकर उन लोगों के स्थान पर आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को राशन मुहैया करने के लिए राशन कार्ड वितरित करेगी।

बता दे कि इस योजना का लाभ केवल पात्र परिवारों को ही मिलेगा। मौजुदा समय में गरीब परिवारों की जगह लखपति लोग राशन लेते हैं और गरीब अपने हक से वंचित रह जाते हैं। ऐसा देखा गया है की समृद्ध लोग राशन योजना का लाभ लेकर उसे ऊंचे भाव में खुले बाजार में बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसे में सरकार ऐसे लोगों को चिन्हित कर रही हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं फिर भी उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है।

Leave a Comment